क्राइम

दिल्ली की एंटी करप्शन ब्यूरो ने 200 करोड़ रुपये के एक बड़े घोटाले का किया खुलासा, कोरोना काल में हुई थी धांधली

नई दिल्ली। शुक्रवार को दिल्ली की एंटी करप्शन ब्यूरो ने कोरोना काल के दौरान 200 करोड़ रुपये के एक बड़े घोटाले का खुलासा किया. ACB ने इस घोटाले में अभी तक रिटायर्ड एडीजी अनिल कुमार आहूजा, मैसर्स एवी एंटरप्राइज के मालिक विनय कुमार और मैसर्स विवेक एसोसिएट्स के मालिक अक्षितिज विरमानी को गिरफ्तार किया है.

आरोप लगाया गया है कि पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने कोरोना काल के दौरान इन प्राइवेट फर्म को बिना काम किए और अधूरे काम के करोडों रुपये के फर्जी बिल पास किए. प्राइवेट कंपनियों द्वारा लगाए गए बिलों में बड़े पैमाने पर अनियमित्ता देखी गईं, जिसके बाद एंटी करप्शन ब्यूरो ने मामले का भंडाफोड़ किया. पैसों के लालच ने पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने इन प्राइवेट फर्म के इन फर्जी बिलों को पास कर दिया और एक बड़े घोटाले को अंजाम दिया.

8 अस्पतालों द्वारा दिए गए टेंडर
दरअसल, कोविड के दौरान पीडब्ल्यूडी की तरफ से दिल्ली के 8 अस्पतालों एलएनजेपी, जीटीबी, बीएसए, जीबी पंथ और अन्य हॉस्पिटल्स में पीडब्लूडी द्वारा अलग-अलग काम के टेंडर दिए गए. इन सभी काम की एवज में इन प्राइवेट फर्म की तरफ से बड़ी संख्या के करोडों रुपये के फर्जी बिल लगाए गए, जिन्हें कॉमिशन के आधार पर सरकारी अधिकारियों ने पास कर दिया. गिरफ्तार आरोपी रिटायर्ड पीडब्ल्यूडी एडीजी अनिल कुमार आहूजा ने अपने कार्यकाल में 10 आरोपी कंपनियों को 56 को गलत तरीके से टेंडर जारी किए. ये तमाम कंपनियां और ठेकेदार काम के लिए खरीदे गए सामान के बिल मुहैया नहीं कर पाए. ये सभी बिल काम पूरा होने के 4 से 6 महीने बाद बनवाये गए.

एक ही कंपनी को दिया गया टेंडर
बाद में जांच के दौरान पता चला कि कंपनियों द्वारा जारी किए गए बिल फर्जी थे यानी दिए गए टेंडर के लिए सामान खरीदा ही नहीं गया था. टेंडर के नियमों और जीएसटी नॉर्म्स का उलंग्घन किया गया. जांच में पाया गया कि एक ही दिन में इन प्राइवेट कंपनियों से काम के बदले कॉटेशन मंगवाए गए, टेंडर की बिड्स लगाई गई और बिड में बिना अंतर देखे एक निर्धारित कंपनी को टेंडर दे दिया गया, जो कि एक दिन में संभव नहीं है. रिटायर्ड एडीजी (पीडब्ल्यूडी) अनिल कुमार आहूजा और एक प्राइवेट फर्म मैसर्स एवी एंटरप्राइज के बीच सवा करोड़ रुपये की ट्रांसजेक्शन ट्रैक की गई. एवी एंटरप्राइज ने 5 दिसंबर 2020 को अनिल कुमार आहूजा की बेटी के अकाउंट में भी 6 लाख रुपये ट्रांसफर किए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *