खेल

मनु भाकर ने ओलंपिक में जीता कांस्य पदक, पीएम मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पेरिस ओलंपिक 2024 में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने पर मनु भाकर को बधाई दी है।

प्रधानमंत्री ने एक्‍स पर पोस्ट किया है: “एक ऐतिहासिक पदक! बहुत बढ़िया! #ParisOlympics2024 में भारत का पहला पदक जीतने के लिए @realmanubhaker को बधाई! कांस्य पदक जीतने पर बधाई। यह उपलब्धि इसलिए और भी खास है क्योंकि वह भारत के लिए निशानेबाजी में पदक जीतने वाली पहली महिला बनीं। एक अविश्वसनीय उपलब्धि! #Cheer4Bharat”

 

बता दें कि भारत की महिला शूटर मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। 22 वर्षीय खिलाड़ी ने शूटिंग के 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक अपने नाम किया। इसके साथ ही पेरिस ओलंपिक में भारत की झोली में पहला मेडल आ गया।

फाइनल मैच के बाद ब्रॉडकास्टर से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि आखिरी मौके पर मेरे दिमाग में भगवद गीता की वो संदेश चल रही थी जब भगवान श्री कृष्ण अर्जुन को ज्ञान दे रहे थे। मनु भाकर ने कहा, ईमानदारी से कहूं तो मैं ज्यादातर समय भगवद गीता पढ़ती हूं और आज भी मैच के आखिरी क्षणों में मेरे दिमाग में श्री कृष्ण द्वारा अर्जुन को दिए गए उपदेश की बातें चल रही थी। मैं सोच रही थी कि यहां जो मेरा लक्ष्य है बस उसपर ध्यान दूं, बाकी चीजों के बारे में ना सोचूं क्योंकि किस्मत को हम बदल नहीं सकते लेकिन अपने कर्म पर कंट्रोल कर सकते हैं।’

भारतीय शूटर मनु भाकर ने 221.7 पॉइंट्स हासिल किए। इस इवेंट में कोरिया की ओह ये जिन ने गोल्ड जीता। उन्होंने 243.2 पॉइंट स्कोर करके ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया। कोरिया की ही किम येजी ने सिल्वर मेडल जीता। उन्होंने 241.3 पॉइंट बनाए। बता दें, टोक्यो ओलंपिक में मनु की पिस्टल खराब हो गई थी। तब मनु सिर्फ 14 शॉट लगा पाईं और फाइनल की रेस से बाहर हो गईं थीं। लेकिन इस बार उन्होंने सारा हिसाब बराबर कर लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *