Breaking News
मुख्यमंत्री ने पंचायती राज विभाग के 350 कार्मिकों को प्रदान किये नियुक्ति-पत्र
मुख्यमंत्री ने किया मिशन सिलक्यारा नाटक का अवलोकन
मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से की मुलाकात
उत्तराखंड में बर्फबारी का अलर्ट, नागरिकों को सावधानी बरतने के दिए गए निर्देश
केजरीवाल को अब समन पर जाना होगा
शिवरात्रि को तय होगी केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि
मुख्यमंत्री ने 27 डिप्टी जेलरों तथा 285 बंदी रक्षकों को वितरित किए नियुक्ति-पत्र
निष्पक्ष निर्वाचन को लेकर विभाग विस्तृत कार्ययोजना करेंगे तैयार
बढ़ी संख्या में शिवभक्तों की भीड़ पहुंच रही हरिद्वार, “बम-बम भोले” के लग रहे जयकारे

घने कोहरे में डूबा समूचा उत्तर भारत, कई राज्यों में रेड अलर्ट

नए साल पर होगी बारिश

नई दिल्ली। सामान्य तापमान के बीच शीत लहर ने एकाएक जोर पकड लिया है जिससे कई राज्यों के तापमान में 5 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग द्वारा पंजाब, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए रैड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं समूचा उत्तर भारत पने कोहरे में डूब गया है।

पंजाब-हरियाणा सहित पडोसी राज्यों में धुंध की वजह से विजिबिलिटी बेहद कम रह चुकी है, इसके चलते उत्तर भारत सहित आसपास के 15 के करीब राज्य ठंड और घने कोहरे की चपेट में आ चुके हैं। बढ़ रही ठंड से आम जन जीवन बुरी तरह से अस्त व्यस्त हो रहा है, वहीं, धुंध से यातायात प्रभावित होना शुरू हो गया है। दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और ओडिशा में कुछ जगह विजिबिलिटी जीरो हो गई है। उधर, दक्षिण भारत में 31 दिसम्बर तक बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने बताया कि 5 दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक इस साल के आखिरी दिन यानी 31 दिसम्बर से वैस्टर्न डिस्टबैस एक्टिव होगा। इससे राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और तमिलनाडु में बादल छाने के साथ कहीं-कहीं बारिश होगी। इस सिस्टम का असर 2 जनवरी को भी रहेगा। इस दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के राज्यों में बूंदाबांदी के आसार हैं।
27 दिसंबर तक पंजाब में सुचह व देर रात के समय घनी धुंध पडऩे की संभावना है। 28 व 29 दिसम्बर को मौसम साफ रहेगा जबकि 30 व 31 दिसम्बर को पंजाब के कई जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है।

रात में विजिबिलिटी 10 मीटर से भी कम
वहीं, रात के समय कई जिलों में विजिबिलिटी 10 मीटर से भी कम रिकार्ड की गई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के चंडीगढ़ केन्द्र द्वारा अगले 2 दिन घने कोहरे की चेतावनी दी गई है और रेड अलर्ट के कारण एहतियाय बरतने को कहा गया है। अगले कुछ दिनों में पंजाब के कई जिलों में बारिश पडऩे के आसार भी बने हुए हैं। इसके चलते ठंड बढ़ेगी। विशेषज्ञों के मुताबिक सावधानी अपनाने व हाइवे पर संभलकर चलने का परामर्श जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top