Breaking News
मुख्यमंत्री ने जल संरक्षण अभियान – 2024 की मार्गदर्शिका का किया विमोचन
कुवैत के हादसे में मारे गए भारतीयों के शवों को अंतिम संस्कार के लिए लाया गया भारत
वनाग्नि की चपेट में आकर झुलसे चार वन कर्मियों को एम्स दिल्ली किया जा रहा शिफ्ट
बढ़ती गर्मी से परेशान पर्यटक मसूरी पहुंचने के लिए कर रहे कड़ी मशक्कत, घंटों इंतजार के बाद मिल रही बस
एमआई 17 के हेलीकॉप्टर की मदद से बिनसर अभयारण्य के जंगल में पानी डालने का काम शुरू
आदर्श जनपद चम्पावत के लिए बनाई जा रही कार्य योजना पर तेजी से कार्य किये जाएं : मुख्यमंत्री
महाराज ने आपदा प्रभावित ग्राम सुकई के परिवारों को राहत सामग्री की वितरित
वनाग्नि की समस्या से निपटने के लिए बनाया जाएगा ‘ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप’, नीति आयोग ने लिया फैसला
भारत में 2030 तक 10 करोड़ से अधिक नई नौकरियां देने की क्षमता है: पीएचडीसीसीआई

चारधाम यात्रा में उमड़ा आस्था का सैलाब

देश-विदेश के श्रद्धालुओं का हमारे धामों के प्रति भारी रुझान दिखाना गौरव की बात  – अजेंद्र अजय

देहरादून । श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा कि चारधाम यात्रा की शुरुआत में क्षमता से अधिक श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने से कुछ कठिनाइयां जरूर हुई थीं। मगर प्रदेश सरकार के कुशल प्रबंधन के चलते जल्द ही यात्रा व्यवस्था सुचारू हो गई है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की अप्रत्याशित भीड़ के बावजूद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के मार्गदर्शन में यात्रा बेहतर रूप से संचालित हो रही है।

अजेंद्र ने कहा कि इस वर्ष चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या में कई गुना वृद्धि हुई है। देश-विदेश के श्रद्धालुओं का हमारे प्रदेश के धामों के प्रति भारी रुझान दिखाना उत्तराखंड वासियों के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि कोविड काल में चारधाम यात्रा पूरी तरीके से बाधित हो चुकी थी। प्रदेश की आर्थिक की महत्वपूर्ण धुरी माने जाने वाली चारधाम यात्रा के बाधित होने से प्रदेश में निराशा का वातावरण बन गया था। मगर उसके बाद मुख्यमंत्री धामी ने चारधाम यात्रा को पटरी पर लाने के लिए अनथक प्रयास किए। हाई कोर्ट द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को लेकर प्रदेश सरकार ने मजबूती के साथ अपना पक्ष रखा। फलस्वरुप वर्ष 2022 और 23 में चारधाम यात्रा ने नई कीर्तिमान स्थापित किया।

बीकेटीसी अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश सरकार के निरंतर प्रयासों का प्रतिफल है कि आज चार धाम यात्रा में इतनी भारी संख्या में श्रद्धालु अपनी उपस्थिति दर्ज कर रहे हैं। उन्होंने यात्रा को लेकर नकारात्मक बयानबाजी कर रहे लोगों को सलाह दी है कि उन्हें ऐसे समय पर अनर्गल बातें करके प्रदेश की छवि धूमिल नहीं करनी चाहिए। अपितु यात्रा व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाने के लिए अपने सुझाव प्रदेश सरकार को देने चाहिए।

अजेंद्र ने कहा की यात्रा व्यवस्था को कुशलतापूर्वक संचालित करने के लिए सभी विभाग व एजेंसियां तत्परता से जुटी हुई हैं। ऐसे में नकारात्मक बयानबाजी से उनका मनोबल भी टूटता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top