Breaking News
टनकपुर, काशीपुर व कोटद्वार रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास से आमजन को मिलेंगी अत्याधुनिक सुविधाएं : मुख्यमंत्री
बजट अभिभाषण- पुलिस के आधुनिकीकरण व महिला सुरक्षा पर विशेष फोकस
बजट सत्र- राज्यपाल ने सरकार की प्राथमिकता व विकास योजनाओं का ब्यौरा किया पेश
विधानसभा बजट सत्र का पहला दिन आज, यहां पढ़िए बजट सत्र से जुड़ी हर एक जानकारी
जौनसार बावर सांस्कृतिक महोत्सव में लोक कलाकारों के साथ झूमे मुख्यमंत्री
भारत ने इंग्लैंड को चौथे टेस्ट मैच में पांच विकेट से हराया
पीएम ने राजकोट से देश को 11,391.79 करोड़ की स्वास्थ्य परियोजनाएं की समर्पित
पीएम मोदी की ‘मन की बात’ का प्रसारण अगले तीन महीने तक बंद, जानिए वजह
CM धामी ने 10.77 लाख रूपए की लागत से निर्मित इंटरलॉकिंग टाइल्स निर्माण कार्य का किया लोकार्पण

नौकरी तलाश रहे भारतीय युवाओं को 7 देशों से ऑफर, सरकार की मदद से भर्ती शुरू, लाखों में होगी सैलरी

चंडीगढ़। हरियाणा और उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार सुनहरा मौका आया है। खास उन युवाओं के लिए विदेश में नौकरी अपने हुनर के मुताबिक नौकरी ढूढं रहे हैं। भारत में 7 देशों से विभिन्न क्षेत्रों में हुनर रखने वाले युवाओं की डिमांड आई है। विदेश में नौकरी के लिए जाने में राज्य सरकारें मदद भी करेंगी। इजराइल में नौकरी के लिए हरियाणा में भर्ती शुरू हो गई है। भर्ती प्रक्रिया में हरियाणा सरकार पूरी तरह से इनवॉल्व रहेगी। इसके लिए इजराइल से 15 सदस्यीय टीम भारत पहुंच चुकी है। हरियाणा में 20 जनवरी तक भर्ती प्रक्रिया चलेगी। जिसमें सेलेक्टेड लोगों को इजराइल सरकार हेल्थ इंश्योरेंस के साथ, फूड, आवास और हर महीने 16,515 रुपए बोनस के साथ 1.37 लाख रुपए की सैलरी देगी। गौरतलब है कि इजराइल और फिलिस्तीन विवाद के बाद इजराइन ने फिलिस्तीनियों के वर्क परमिट को रद्द कर दिया है। जिसके बाद वहां कामगारों की कमी हो गई है।

हरियाणा के अलावा उत्तर प्रदेश में चलेगी भर्ती प्रक्रिया
एचकेआरएन यानी हरियाणा कौशल रोजगार निगम के जरिए यह भर्ती की जा रही है। एचकेआरएन  13,294 पदों पर विदेश युवाओं को नौकरी दिलवाएगा। 7 देशों में 13,294 पदों के लिए भारत के युवाओं की डिमांड आई है। इसके लिए पद, योग्यता और सैलरी सार्वजनिक कर दी गई है, ताकि विदेश जाने के इच्छुक युवा पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें एचकेआरएन  की वेबसाइट पर अप्लाई करना होगा।वहीं बता दें कि हरियाणा के बाद उत्तर प्रदेश में भी भर्ती की प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। उत्तर प्रदेश में 23 से 31 जनवरी तक भर्ती प्रक्रिया चलेगी। इच्छुक युवक भर्ती प्रक्रिया में भाग लेकर विदेश में नौकरी करने और सेटल होने का सपना पूरा कर सकते हैं।

एचकेआरएन  भेजेगा युवाओं को विदेश
गौरतलब है कि हरियाणा पंजाब सहित कई भारत के कई राज्यों के लोग विदेश में नौकरी करने की इच्छा रखते हैं। लीगल तरीके से मौके नहीं मिलने के कारण लोग डोंकी रूट ले लेते हैं। इस खतरनाक सफर में कई लोगों को जान तक गवांनी पड़ती है। इसके साथ फर्जी एजेंटों के चक्कर में काफी लोग फंस कर अपने खून पसीने की कमाई गवां देते हैं। इन सब समस्याओं को देखते हुए अब निगम खुद ही विदेश भेजने के लिए आवश्यक लाइसेंस लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जैसी लाइसेंस मिल जाएगा, निगम इच्छुक युवाओं को विदेश भेजने लग जाएगा।

किस देश से कितनी डिमांड

जिन 7 देशों ने युवाओं की डिमांड भारत भेजी है, उसमें यूके, इजराइल, फिनलैंड, जापान, उज्बेकिस्तान, यूएई और रूस शामिल हैं।
यूके में 2500 हेल्थकेयर, नर्स चाहिए। इनका वेतन 28 हजार से 29 हजार पौंड प्रति वर्ष होगा। इसके लिए बीएससी नर्सिंग प्रोग्राम, जीएनएम, एक साल का अनुभव और आईईएलटीएस पास होना चाहिए। उम्र 45 साल से कम होनी चाहिए और कंपनी मेडिकल इंश्योरेंस देगी और पहले 2 महीने फ्री आवास देगी।

इजराइल में 10 हजार कंस्ट्रक्शन वर्कर्स की डिमांड आई है। फ्रेमवर्क, शटरिंग, कारपेंटर, प्लास्टरिंग, सेरामिक टाइल, यार्न बेडिंग करने वालों की जरूरत है। इसके लिए वेतन 1.37 लाख प्रति महीना होगा। इसके लिए योग्यता 10वीं पास, 3 साल का अनुभव और उम्र 25 से 45 साल होनी चाहिए। काम के दौरान ओवरटाइम भी मिलेगा।

फिनलैंड में 50 हेल्थ केयर गिवर चाहिए। वेतन लगभग 1.90 लाख रुपए प्रति महीना होगा।

जापान में हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में 20 रेस्टोरेंट स्टाफ चाहिए। हर महीने 2.40 लाख येन यानी भारतीय करेंसी के हिसाब से 1.35 लाख सैलरी मिलेगी।

उज्बेकिस्तान में 100 स्ट्रक्चरल फिटर, फेब्रिकेटर, 100 असिस्टेंट स्ट्रक्चरल फिटर, 100 स्ट्रक्चरल सुपरवाइजर, 50 कटिंग मशीन ऑपरेटर्स चाहिए।

यूएई में 200 हैवी बस ड्राइवर, 95 लाइट बस ड्राइवर, 50 महिला हाउसकीपिंग अटेंडेंट, 20 महिला क्लीनर, 13 महिला रेजिडेंट टेक्नीशियन चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top