Breaking News
लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उत्तराखंड में स्थापित किये जा रहे 11729 पोलिंग बूथ- अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी
लोकसभा चुनाव में लोकप्रिय नेता बने सीएम धामी
मुख्य सचिव ने अधिकारियों / कार्मिकों को मताधिकार की दिलायी शपथ
नानकमत्ता हत्याकांड के दो और षडयंत्रकारियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार
तीर्थनगरी ऋषिकेश में गर्मी के तापमान के साथ बढ़ा राफ्टिंग का रोमांच
उत्तराखंड के साथ UP में भी CM धामी का जलवा
घोषणा पत्र में यूसीसी, नकल कानून और लखपति दीदी योजना को तरजीह राज्य का गौरव- भट्ट
कड़े कानून लागू करने से लेकर हर वर्ग का कल्याण किया- मुख्यमंत्री
उत्तराखंड की सोशल मीडिया एक्टिविटीज की भारत निर्वाचन आयोग ने की सराहना – रवि बिजारनीया

बाघ की 2 खाल के साथ एक तस्कर को दबोचा

पुरोला। पुलिस व SOG की संयुक्त टीम द्वारा लगातार दूसरे दिन वन तस्करों विरुद्ध अभियान जारी है। टीम ने बाघ की 2 खाल के साथ एक तस्कर दबोचा है। पुलिस ने आरोपियों को अग्रिम कार्यवाही हेतु वन विभाग के सुपुर्द किया है। विधिक कार्यवाही प्रचलन में है। पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड, अभिनव कुमार द्वारा उत्तराखण्ड पुलिस को राज्य में मानव सम्बन्धी अपराधों के साथ-साथ वन्य जीव व जीवों के अंगों की तस्करी को गम्भीरता से लेते उसके नियंत्रण व प्रभावी रोकथाम के निर्देश दिए गए हैं।, इसी क्रम में उत्तरकाशी के पुलिस कप्तान अर्पण यदुवंशी द्वारा जनपद में वन्य जीव एवं जीवों के अंगों की तस्करी के प्रति संवेदनशीलता बरतते हुये तस्करों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं। जिसके तहत जनपद में पुलिस व एसओजी की टीमें संदिग्ध तत्वों, तस्करों, माफियाओं को चिन्हित कर उन पर लगातार कार्यवाही कर रही है।

बीते दिवस पुलिस उपाधीक्षक उत्तरकाशी/ऑपरेशन प्रशान्त कुमार द्वारा एसओजी प्रभारी प्रकाश राणा, थानाध्यक्ष पुरोला मोहन कठैत एवं वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो दिल्ली (WCCB) की एक संयुक्त टीम गठित की गयी। टीम द्वारा देर रात्रि को जाल बुनते थाना पुरोला क्षेत्र से देहरादून- नौगांव राष्ट्रीय राजमार्ग पर जरड़ा खड्ड के पास से वरुण उर्फ लक्की नामक तस्कर को लैपर्ड की खाल की तस्करी करते हुए गिरफ्तार किया गया, जिसके कब्जे से 02 खालें बरामद हुई हैं। पुलिस द्वारा वन्य जीव की खाल की तस्दीक हेतु वन विभाग की टीम को मौके पर बुलाया गया।

गिरफ्तारी व बरामदगी के आधार पर अभियुक्त वरुण के विरुद्ध थाना पुरोला पर वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की धारा 9/51 के तहत अभियोग पंजीकृत किया गया। मामले में अग्रिम विधिक कार्यवाही जारी है। अभियुक्त के आपराधिक इतिहास की जानकारी जुटाई जा रही है। अभियुक्त को आज न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। अभियुक्त उक्त खालों को रिख नाड़ लाखा मण्डल के जंगलों से लाकर तराई के एरिया में उच्च दामों पर बेचने के लिए ले जा रहा था, जिसको एसओजी व पुलिस की टीम ने देर रात्रि को दबोच लिया।

“हमारी एसओजी की टीम पिछले कई दिनों से इसकी निगरानी कर रही थी, जिसमें कल रात को टीम को तस्कर वरुण (लक्की ) को पकडने में कामयाबी हाथ लगी है, लैपर्ड/गुलदार वन्य जीव की दुर्लब होने वाली प्रजातियों मे एक है, वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की अनुसूची 1 मे इसे उच्चतम स्तर की सुरक्षा प्राप्त वन्य जीव प्रजातियों में रखा गया है।– प्रशांत कुमार, सीओ

गिरफ्तार आरोपी

वरुण (29) उर्फ लक्की पुत्र बलराम निवासी नाड़ा लाखामण्डल देहरादून।
बरामद माल, 2 खाल (लेपर्ड की)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top