Breaking News
टनकपुर, काशीपुर व कोटद्वार रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास से आमजन को मिलेंगी अत्याधुनिक सुविधाएं : मुख्यमंत्री
बजट अभिभाषण- पुलिस के आधुनिकीकरण व महिला सुरक्षा पर विशेष फोकस
बजट सत्र- राज्यपाल ने सरकार की प्राथमिकता व विकास योजनाओं का ब्यौरा किया पेश
विधानसभा बजट सत्र का पहला दिन आज, यहां पढ़िए बजट सत्र से जुड़ी हर एक जानकारी
जौनसार बावर सांस्कृतिक महोत्सव में लोक कलाकारों के साथ झूमे मुख्यमंत्री
भारत ने इंग्लैंड को चौथे टेस्ट मैच में पांच विकेट से हराया
पीएम ने राजकोट से देश को 11,391.79 करोड़ की स्वास्थ्य परियोजनाएं की समर्पित
पीएम मोदी की ‘मन की बात’ का प्रसारण अगले तीन महीने तक बंद, जानिए वजह
CM धामी ने 10.77 लाख रूपए की लागत से निर्मित इंटरलॉकिंग टाइल्स निर्माण कार्य का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने किया 5 दिवसीय राज्य स्तरीय युवा महोत्सव का शुभारंभ

राज्य के युवाओं को रोजगार के साथ स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराना हमारा उद्देश्य

राज्य के विकास खंड कार्यालयों में युवाओं के कौशल विकास हेतु गठित होगा विवेकानंद यूथ कौशल विकास सेल

देश और राज्य का भविष्य हमारे युवाओं की शक्ति पर निर्भर, युवा ही भारत की असली ताकत- मुख्यमंत्री

देहरादून।  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को बहुउद्देशीय क्रीडा हॉल परेड़ ग्राउण्ड में 5 दिवसीय राज्य स्तरीय युवा महोत्सव का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राज्य के विकास खंड कार्यालयों में युवाओं के कौशल विकास हेतु विवेकानंद यूथ कौशल विकास सेल बनाये जाने तथा युवक मंगल दल/महिला मंगल दल के प्रभावी उपयोग हेतु यथा आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराएं जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष युवा महोत्सव की थीम Youth As Job Creators रखी गई है, जो राज्य के युवाओं पर सटीक भी बैठती है, क्योंकि हमारे युवा अब रोजगार पाने के साथ-साथ रोजगार देने वाले भी बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि देवभूमि के युवा न केवल प्रतिभा सम्पन्न एवम् सामर्थ्यवान हैं बल्कि मेहनती भी हैं। इस राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में भाग लेने के लिये ब्लॉक स्तर से भी युवा प्रतिभाओं को अवसर मिले हैं जिससे ग्रामीण क्षेत्रों की प्रतिभाओं को विशेष लाभ हुआ है। इससे ग्रासरूट लेवल पर हमारे प्रदेश की प्रतिभाओं को आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के युवाओं को रोजगार के साथ स्वरोजगार के भी अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराना हमारा उद्देश्य है। जिसके लिए हम निरंतर कार्य कर रहे हैं। इसके साथ ही हम राज्य में Sport Culture को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं इसके लिए जहां एक ओर नई खेल नीति लाई गई है वहीं नौकरियों मे खेल कोटा भी पुनः प्रारंभ किया गया है।इसके अलावा वर्तमान में ’’मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी योजना’’ के अंतर्गत 08 से 14 वर्ष के उभरते खिलाड़ियों को 1500 रूपये प्रतिमाह की खेल छात्रवृत्ति दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तक राज्य में 3900 से अधिक उभरते खिलाड़ियों को खेल छात्रवृत्ति दी गई है। प्रदेश सरकार खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने के लिए राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को सीधे सरकारी नौकरी भी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में होने वाले आगामी 38वें राष्ट्रीय खेल, उत्तराखंड की खेल प्रतिभाओं के विकास में मील का पत्थर साबित होंगे। 38वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के लिए विभिन्न अवस्थापना सुविधाओं के विकास पर कार्य आरम्भ कर दिया गया है। इसके तहत राष्ट्रीय खेल सचिवालय का गठन किया गया है, जिससे इन खेलों का संचालन बेहतर रूप से हो सकेगा।

मुख्यमंत्री ने राज्य के युवाओं को विश्वास दिलाया कि उनके साथ किसी भी स्तर पर अन्याय नहीं होने दिया जायेगा। हमारी सरकार ने भर्तियों में घोटाले करने वाले दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही कर ये दिखा भी दिया है, राज्य में पहली बार इतने बड़े स्तर पर कार्यवाही की गई। आज राज्य में लोक सेवा आयोग द्वारा पूरी पारदर्शिता के साथ भर्ती प्रक्रिया संपन्न कराई जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश और राज्य का भविष्य हमारे युवाओं की शक्ति पर निर्भर है, युवा ही भारत की असली ताकत हैं। भारत एक युवा देश है आज दुनिया भारत को आशा और विश्वास की दृष्टि से देखती है। भारत का जन और मन तो युवा है ही अपने सामर्थ्य और सपनों, अपने चिंतन, अपनी चेतना से भी युवा है। भारत की प्राचीनता में भी नवीनता है। युवाओं में अगर श्रम का सामर्थ्य है तो भविष्य की स्पष्टता भी है इसलिए भारत आज जो कहता है, दुनिया उसे आने वाले कल की आवाज मानती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत के पास दो असीम ताकत हैं, एक डेमोग्राफी और दूसरी डेमोक्रेसी, जिस देश के पास जितनी युवा शक्ति होती है, उसकी क्षमताओं को उतना ही व्यापक माना जाता है, भारत के पास ये दोनों ताकत है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में आज न्यू इंडिया का मंत्र है ’’मुकाबला करो और जीतो’’ प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में नए भारत का निर्माण हो रहा है, जिसकी मजबूत नींव आप सभी युवा हैं हम सभी युवाओं की आकाक्षांओं, सपनों और चुनौतियों को भली भांति समझते हैं। मुख्यमंत्री ने युवाओं को स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती के अवसर पर आयोजित होने वाले राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि स्वामी जी ने मनुष्य को अनन्त शक्ति, ऊर्जा तथा असीम क्षमताओं से युक्त बताया है। जीवन में सफलता के लिये उनके सिद्धान्त हम सब के लिये प्रेरणादायी है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार अपने युवाओं के चहुमुंखी विकास और उन्नति के लिए पूर्ण रूपेण प्रतिबद्ध है क्योंकि हमें अपने युवाओं और उनकी प्रतिभा पर पूरा भरोसा है। राज्य के युवा भी प्रदेश की प्रगति और समृद्धि के लिए सरकार के साथ पूर्ण निष्ठा व समर्पण के साथ अपना योगदान देंगे तथा देवभूमि उत्तराखण्ड को देश का ’’सर्वश्रेष्ठ राज्य’’ बनाने के हमारे ’’विकल्प रहित संकल्प’’ को पूर्ण करने के लक्ष्य में हमारे भागीदार बनेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम में सफल होने वाले कलाकार महाराष्ट्र में इसी माह शुरू होने वाले राष्ट्रीय युवा महोत्सव में उत्तराखण्ड का प्रतिनिधित्व करेंगे। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि हमारे ये सभी प्रतिभाशाली कलाकार महाराष्ट्र में देवभूमि उत्तराखण्ड की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे और प्रदेश का नाम राष्ट्रीय स्तर पर रोशन करेंगे। उन्होंने युवा महोत्सव कार्यक्रम स्थल पर फोटो गैलरी एवं विभिन्न स्टॉलों का निरीक्षण कर युवा महोत्सव के प्रतिभागी संस्कृति कर्मियों का भी उत्साह वर्धन किया।

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती रेखा आर्य ने कहा कि युवा माहोत्सव के अवसर पर परेड मैदान के खेल परिसर में स्टार्ट-अप, युवा समूहों, स्वयं सहायता समूहों, हैंडीक्राफ्ट, टेक्सटाइल एवं एग्रोप्रोड्क्ट आदि के स्टॉल लगाए गये हैं। साथ ही स्थानीय परंपरागत एवं फ्यूज़न फूड पर आधारित फूड फेस्टिवल के स्टॉल भी लगाए जाएंगे। इसके अलावा लोक गायकों की प्रस्तुति के साथ अलग-अलग दिवसों पर यूथ एज जॉब क्रिएटर्स विषय पर विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा युवाओं के साथ परिचर्चा की जाएगी।

खेल मंत्री ने बताया कि 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती पर देहरादून में राष्ट्रीय युवा दिवस का शुभारंभ मुख्यमंत्री ही करेंगे। इस दिन उनके हाथों विवेकानंद यूथ अवार्ड का भी वितरण किया जाएगा। इसके अलावा 12 से 16 जनवरी तक नासिक महाराष्ट्र में होने वाले राष्ट्रीय युवा महोत्सव में युवा महोत्सव के विजेता उत्तराखंड की ओर से प्रतिभाग करेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के मार्गदर्शन में इस राज्य स्तरीय आयोजन में युवाओं को उचित प्लेटफार्म मिल रहा है। उन्होंने कहा कि 5 से 9 जनवरी तक देहरादून के परेड मैदान में 5 दिवसीय राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में आयोजित कैरियर काउंसलिंग शैशन में प्रतिभाग कर युवाओं को सही नौकरी चयन करने में भी मदद मिलेगी। रोजगार मेले में युवाओं को योग्यता के अनुसार संबंधित क्षेत्र में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। महोत्सव में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आये महिला मंगल दल एवं युवक मंगल दल भी प्रतिभाग करेंगे, जो प्रतियोगिताओं के माध्यम से प्रदेश की संस्कृति, लोकगीत, वाद्य यंत्र की प्रस्तुतियां करेंगे।

कैबिनेट मंत्री श्रीमती रेखा आर्या ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में युवाओं के हित में अनेक ऐतिहासिक निर्णय लिये हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में 2025 तक उत्तराखण्ड को हर क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने के लिए हम सभी प्रयास कर रहे हैं। इस अवसर पर विधायक खजान दास, निदेशक युवा कल्याण जितेन्द्र सोनकर सहित अन्य अधिकारी एवं युवा प्रतिभागी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top